80 महिलाओं कार्मिकों को मतदान की गोपनीयता बनाये रखने सहित निर्वाचन के अन्य कार्यों को त्रुटि रहित करने के लिए दिया गया सैद्धान्ति एवं व्यवहारिक प्रशिक्षण।

हल्द्वानी : शनिवार को विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 को स्वतंत्र,निष्पक्ष, समयबद्ध तथा पूर्ण पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराये जाने हेतु जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल के निर्देशों के क्रम में पिंक बूथ कार्मिक महिलाओं को प्रशिक्षण एमबीजपीजी कॉलेज हल्द्वानी में पावर प्रोजेक्टर के माध्यम से 80 महिलाओं कार्मिकों को मतदान की गोपनीयता बनाये रखने सहित निर्वाचन के अन्य कार्यों को त्रुटि रहित करने के लिए सैद्धान्ति एवं व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया।


परियोजना निदेशक/नोडल अधिकारी प्रशिक्षण अजय सिंह ने बताया कि प्रत्येक विधानसभा में दो पिंक बूथों बनाये जायगे, जिसमें 80 महिला कामिकों को नियुक्त किया जायेगा। उन्होने कहा कि जो सैद्धातिक एंव व्यवहारिक प्रशिक्षण, ईवीएम व हैड्सप प्रशिक्षण दिया जा रहा है उसे अच्छी तरह से भली-भाति समझ लें। उन्होने कहा कि जिन्होने कोविड-19 की बूस्टर डोज नही लगाई है वे सुरक्षा की दृष्टि से बूस्टर डोज भी लगा लें।
इस दौरान प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनरो द्वारा पिंक बूथ महिला कार्मिको को विभिन्न प्रपत्र भरने, ईवीएम को ऑन व ऑफ करने व सील करने के साथ ही बी.यू., सी.यू. तथा वीवीपैट को संयोजित करने, खोलने और सील करने की प्रक्रिया,मतदान के बाद मतदाता की अंगुली पर अमिट स्याही लगाने,मतदान बूथ पर मोबाइल प्रतिबंधित, आदि की गहनता से जानकारी देते हुए हैंड्सप प्रशिक्षण दिया गया। इसके साथ ही मास्टर ट्रेनरों ने मतदान हेतु सामग्री प्राप्त के तरीके, मतदान से पूर्व बूथ पर की जाने वाली कार्यवाही, मतदान शुरू करने, मतदान समाप्ति सहित सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान कोविड-19 गाइडलाईनों का भी अनुपालन किया जाना सुनिश्चित करे।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी डॉ. संदीप तिवारी, मास्टर ट्रेनर,नोडल अधिकारी प्रशिक्षण गोपाल गिरी, पिंक बूथ महिला कार्मिक उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *