प्रधानमंत्री के आह्वान पर आज लोग सक्षम और उद्यमी बन कर नवाचारी प्रयोग कर रहे हैं – कृषि मंत्री जोशी।

देहरादून : प्रतिभावान कृषि वैज्ञानिक राजेन्द्र प्रसाद मेमवाल द्वारा बनाई गई मिनी थ्रेशर (गेहूं गहाई मशीन) के लोकार्पण के अवसर पर कृषि मंत्री गणेश जोशी उपस्थित रहे। इस कार्यक्रम का आयोजन पर्वतीय लोक विकास समिति एवं अथर्व एग्रोटैक इंजीनियरिंग द्वारा किया गया था।
अगर हमारा नेता दूरदृष्टि वाला होता है तो पूरा समाज उसकी एक आवाज पर उसके पीछे चल पड़ता है। इस समय यही काम प्रधानमंत्री मोदी कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र की उत्पादक शक्ति एवं राष्ट्रीय भावना को ऐसा जगाया है, कि आंत्रप्रेन्योर / उद्यमी अपनी पूरी क्षमता के साथ मातृभूमि के सेवा के लिए हर क्षेत्र में और हर जगह से आगे आ रहे हैं। यह सही मायने में देश की जनता की असीम उत्पादक शक्ति का जागरण है। अब लोग लाचारों की तरह सिर्फ सरकारों की ओर नहीं ताक रहे बल्कि आगे बढ़ कर और सक्षम बन कर नवाचारी प्रयोग कर रहे हैं।
इसी कड़ी में देवभूमि उत्तराखण्ड के टिहरी जनपद की भिलंगना घाटी के ऋषिधार ग्राम निवासी एवं बेहद प्रतिभावान कृषि वैज्ञानिक राजेन्द्र प्रसाद मेमवाल ने किसानों के लिए खास तौर से पर्वतीय क्षेत्र के छोटी-छोटी कास्त वाले किसानों के लिए अन्नपूर्णा मशीन का आविष्कार किया है। मैं यह भी उम्मीद करता हूं और आह्वान करता हूं कि प्रदेश के प्रतिभावान युवा हमारे किसानों और बागवानों के काम को और आसान बनाने वाली ऐसी मशीनों, तकनीक के आविष्कार में जुटेंगे। जिनसे पर्वतीय कृषि ज्यादा लाभादायक बनेगी तथा किसानों के श्रृम में कटौती भी होगी। इससे ज्यादा लोग कृषि तथा बागवानी कामों के प्रति प्रेरित होंगे और हम पलायन की समास्या को प्रभावी तरीके से हल कर पाएंगे।
कृषि मंत्री ने कहा कि हल्द्वानी और टिहरी में हम फूड प्रोसेसिंग युनिट की स्थापना पर बहुत तेजी से काम कर रहे हैं। इसी प्रकार राज्य के फल उत्पादकों को अधिकतम लाभ दिलाने के लिए फ्रूट बीयर तथा फ्रूट वाईन की दो ईकाईयां आगामी एक साल के भीतर स्थापित किए जाने को लेकर हम काम कर रहे हैं। राज्य में कीवी, माल्टा, आलूबुखारा और खुबानी के उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए विशेष योजना बनाई जा रही है।
इस अवसर पर महापौर ऋषिकेश अनीता ममगाई, डॉ. राजे नेगी, वीरेंद्र सेमवाल, वीरेंद्र जोशी, सूर्य प्रकाश सेमवाल, राजेंद्र सेमवाल, राजेंद्र रावत, कैलाश पंत, सुरेन्द्र पंत, कुसुम जोशी आदि उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *