यमुनोत्री धाम की यात्रा व्यवस्थायें होगी चाकचौबधं – डीएम।

रिपोर्ट – अरविन्द थपलियाल

उत्तरकाशी : श्री यमुनोत्री धाम की यात्रा व्यवस्थाओं की तैयारियां जोरों पर है। जिला प्रशासन लगातार यात्रा व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में जुटा हुआ है। जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला के निर्देशों के क्रम में सोमवार को उप जिलाधिकारी बड़कोट जितेंद्र कुमार ने चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं के गतिमान कार्यों का स्थलीय निरीक्षण कर जायजा लिया। तथा कार्यदायी संस्थाओं को युद्ध स्तर पर निर्माण कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए।

एसडीएम ने बड़कोट एवं जानकीचट्टी में चारधाम यात्रा के दौरान संयुक्त चेक पोस्ट का स्थान चिन्हित किया। तथा जानकीचट्टी व पैदल मार्ग पर पब्लिक एनाउंसमेंट तथा प्रकाश की व्यवस्था हेतु उपयुक्त स्थान का चयन किया गया। साथ ही सम्बंधित अधिकारियों को यथाशीघ्र विद्युत व्यवस्था को सुचारू करने के निर्देश दिए। उन्होंने हनुमान चट्टी में घोड़ा, खच्चरों हेतु पंजीकरण का भी निरीक्षण किया।तथा घोड़ा खच्चरों हेतु गर्म पेयजल की व्यवस्था का डेमोस्ट्रेशन भी किया ।
एसडीएम ने स्यानाचट्टी से फूलचट्टी तक यमुनोत्री नेशनल हाइवे के कार्य़ों का भी निरीक्षण किया। तथा सभी कार्यों को यथाशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश एनएच को दिए। उन्होंने कहा कि यात्रामार्ग का सड़क सुरक्षा की दृष्टि से निरीक्षण किया गया। जहां डेंजर जोन है वहां डेलीनेटर क्रैश बैरियर आदि लगाने को कहा। उन्होंने कहा कि निरीक्षण के बाद स्थानीय व्यापारिय़ों के साथ यात्रा विषयक चर्चा की गई तथा प्लास्टिक रेन कोट पर पूर्ण प्रतिबंध एवं प्लास्टिक बोतलों पर क्यूआर कोड लगाकर विक्रय कराने हेतु व्यापारियों द्वारा सहमति दी गई। जिसका सभी ने स्वागत किया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल