मसूरी – हिमालय एयर सफारी कर रही पर्यटकों को आकर्षित, पर्यटन को मिलेगा बढावा।

मसूरी : पहाड़ों की रानी मसूरी ने पर्यटन को बढावा देने के क्षेत्र में उपलब्धि हासिल करते हुए लंबी छलांग लगायी है और यहां से देश की पहली हिमालय दर्शन एवं मसूरी व आासपास के क्षेत्रों के प्राकृतिक सौंदर्य को निहारने के लिए हैली सेवा शुरू की गई है जो मसूरी आने वाले पर्यटकों के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी। तथा इससे पर्यटन के क्षेत्र में मसूरी नये आयाम स्थापित करेगा।
हालांकि पर्यटन दिवस के अवसर पर हिमालय दर्शन सेवा का उदघाटन किया गया था लेकिन अब विधिवत इसे शुरू कर दिया गया है। पहले ही दिन बड़ी संख्या में पर्यटकों ने हैली सेवा से हिमालय के दर्शन करने के साथ ही यहां के प्राकृतिक सौदर्य का भरपूर आनंद लिया व कहा कि उनका मसूरी आना सफल हो गया। वहीं मसूरी के स्थानीय नागरिकों ने भी हैली सेवा का आनंद लिया। राजस एयरो स्पोर्टस एंड एडवेंचर्स प्राइवेट लिमिटेड ने एयर सफारी नाम से प्रोडक्ट लॉच किया।

मनीष सैनी – कंपनी के संचालक।

कंपनी के संचालक मनीष सैनी ने बताया कि यह कपनी इंडिया स्टार्टप में शामिल की गई व यह भारत की पहली ऐसी कंपनी है जो एरो स्पोर्टस व एविएशन के क्षेत्र में इस लेबल पर कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड का होने के नाते उन्होंने मसूरी के जार्ज एवरेस्ट से हिमालय दर्शन सेवा उत्तराखंड पर्यटन विभाग के सहयोग से शुरू किया है। वहीं इसके साथ ही एरो स्पोर्टस के लिए एयर सफारी, हैलीकाप्टर, गैरो काप्टर, हॉट एयर वैलून आदि साहसिक खेलों को शुरू किया है। एयरो स्पोर्टस के संचालक मनीष सैनी ने बताया कि हिमालय दर्शन भारत में पहली बार मसूरी से शुरू किया गया है और उन्हें विश्वास है कि इससे उत्तराखंड के पर्यटन में आने वाले समय में बूम आयेगा। क्यो कि जो पर्यटक यहां एक दिन के लिए आता है उन्हें हैली सेवा के माध्यम से वृहद हिमालय के दर्शन कराये जायेगें व साथ ही यहां के प्राकृतिक सौंदर्य को देख सकेंगे। और जो पर्यटक इस यात्रा का आनंद ले रहे हैं वह अभिभूत हैं। उन्होंने यह भी कहाकि इस सेवा को नामुनल चार्ज पर रखा गया है ताकि हर कोई इस सेवा का लाभ उठा सके व हैलीकाप्टर में बैठने का सपना पूरा कर सके। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में उम्मीद है कि इस सेवा का इतना क्र्रेज होगा कि कंपनी को चार पांच हैलीकाप्टर लाने पड़ेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि मसूरी में बच्चों के मनोरंजन के लिए कई सेवाएं हैं लेकिन बडों के लिए कुछ नहीं है और इस साहसिक पर्यटन की सेवाएं बड़ों को आकर्षित करेंगी व इसका लाभ लेंगे व जब वे हिमालय व यहां के प्राकृतिक सौदर्य का दर्शन कर लौटेंगे तो उन्हें यह सफर पूरे जीवन में अपनी यादों में शामिल रहेगा। जार्ज एवरेस्ट से शुरू की गई हिमालय दर्शन व मसूरी दर्शन सेवा का लाभ उठाने के बाद मसूरी के होटलियर दीपक गुप्ता व उनकी पत्नी प्रिया गुप्ता ने कहा कि मसूरी में पहली बार एयरो सफारी का आनंद लिया व बहुत ही अच्छा अनुभव रहा, हिमालय का भव्य दर्शन व साथ में यमुना वैली व यहां के प्राकृतिक सौदर्य को देख अभीभूत हो गये। उन्होंने कहाकि यह आने वाले समय में मसूरी का पर्यटन बहुत लाभदायी व आकर्षित करने वाला होगा वहीं जो लोग मसूरी में एक दिन के लिए आते थे अब वह और अधिक दिनों तक रूक सकेंगे जिसका लाभ यहां के पर्यटन से जुड़े व्यवसायियों को होगा। इस मौके पर आशीष गोयल व प्रीति गोयल ने कहाकि यह सफर माइंडग्लोइंग अमेंजिंग एक्सपीरियंस रहा। जो चौपर राइड किया उसके माध्यम से जो देखने को मिला उसका वर्णन शब्दों में नहीं किया जा सकता। यह आने वाले समय में निश्चित ही पर्यटन को नई दिशा देगा। उन्होंने कहा कि जो मसूरी घूमने आये एक बार इसका आनंद जरूर ले। पर्यटक खुशबू ने कहा कि हिमालय व पहाड़ों के प्राकृतिक दर्शन हर कोई नहीं कर सकता। इसका आनंद केवल जिनके प्राइवेट हैलीकाप्टर हैं या जो पर्वतारोही हैं वहीं इसे नजदीक से देख आनंद ले सकते हैं, एक सामान्य आदमी के लिए यह संभव नहीं है लेकिन इस हिमालय दर्शन सेवा से दस पंद्रह मिनट में जो देखने को मिला उसे बयान नहीं किया जा सकता न उसकी कल्पना की जा सकती है। उन्होंने कहा कि हिमालय हमारी संस्कृति का बड़ा हिस्सा है, लेकिन इस सेवा के माध्यम से सभी लोग हिमालय व यहां के प्राकृतिक सौदर्य से इसका आनंद ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि कम दामों में असीमित अनुभव इस सेवा में मिलता है मेरा पर्यटकों से आहवान है कि आप मसूरी आयें व इस अप्रितिम हिमालय दर्शन व मसूरी दर्शन सेवा का लाभ लें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल