जिले में जरूरतमंद वृद्वों के लिये जल्द खुलने जा रहा है वृद्वाश्रम।

रिपोर्ट – अरविन्द थपलियाल

उत्तरकाशी : जिले में जल्द ही राजकीय वृद्धाश्रम का संचालन प्रारंभ हो जाएगा। इसके लिए डुण्डा में नवनिर्मित वृद्धाश्रम के भवन में साज-सज्जा और अन्य इंतजाम जुटाने का काम अंतिम चरण में है। जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने इस वृद्धाश्रम का निरीक्षण कर समाज कल्याण विभाग को यहां पर बुजुर्गों की सुविधा व सुरक्षा के लिए सभी आवश्यक इंतजाम सुनिश्चित करते हुए वृद्धाश्रम का संचालन शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए हैं।
निराश्रित और जरूरतमंद बुजुर्गों के लिए राजकीय वृद्धाश्रम की स्थापना हेतु डुण्डा ब्लॉक मुख्यालय के निकट सैणी में समाज कल्याण विभाग के द्वारा रू. एक करोड़ पैंसठ लाख की लागत से के भवन का निर्माण कराया गया है। वृद्धाश्रम में 24 बुजुर्ग संवासियों को रखे जाने की व्यवस्थाएं की गई है। जिसके लिए इन दिनों आंतरिक साज-सज्जा एवं फर्नीचर आदि की स्थापना का कार्य चल रहा है। जल्दी ही यह काम पूरा कर वृद्धाश्रम को संचालित करने की तैयारियां अंतिम चरण में है।
जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने आज नवनिर्मित वृद्धाश्रम भवन का निरीक्षण कर इमें बुजुर्ग संवासियों के लिए किए जा रहे इंतजामों को देख-परख कर समाज कल्याण अधिकारी को सभी व्यवस्थाएं अविलंब दुरस्त करने के निर्देश दिए। ताकि इस केन्द्र को सुव्यवस्थित व सुरक्षित तरीके जल्द शुरू किया जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि संचालन से पूर्व परिसर की फेंसिंग और सीसीटीवी कैमरे स्थापित करा लिए जांय और आवश्यक स्टाफ की तैनाती करा ली जाय। बुजुर्गों की स्वास्थ्य संबंधी देखभाल के लिए भी स्थानीय स्तर पर व्यवस्था करने के साथ ही गुणवत्तायुक्त भोजन की व्यवस्था करने के निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि बुजुर्गों के कपड़े धोने की व्यवस्था के लिए भवन की छत पर टिन शेड बनाकर लॉंड्री बनाई जाय।


निरीक्षण के दौरान जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधीर जोशी ने बताया कि इस केन्द्र के संचालन के लिए विभाग से आवश्यक संसाधनों एवं बजट की मांग कर ली गई है, जल्द ही धनराशि उपलब्ध हो जाएगी। केन्द्र में संवासियों के लिए भोजन, आवास, स्वच्छ पेयजल एवं पर्सनल केयर के साथ ही स्वास्थ्य देखभाल व मनोरंजन की व्यवस्था भी उपलब्ध कराई जाएगी। इन तमाम इंतजामों को जल्द पूरा कर इस वृद्धाश्रम का संचालन प्रारंभ कर दिया जाएगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल