मनोविज्ञानी डा. स्वाति मिश्रा ने छात्रों को क्रोध व प्रेम पर नियंत्रण का आहवान किया।

????????????????????????????????????

मसूरी। सेंट जॉर्ज कॉलेज मसूरी में वर्ष 2024 के लिए ‘कौनफ्लूऐंशियल’ सीरीज़ के सातवें वक्तव्य का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य वक्ता सुप्रसिद्ध नैदानिक मनोविज्ञानी डॉ स्वाति मिश्रा रहीं।
कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि डॉ स्वाति मिश्रा को पौधा व स्कूल का स्मृृति-चिन्ह भेंट कर किया गया। इसके बाद स्कूल क्वायर ने एक मधुर गीत प्रस्तुत किया। इस मौके पर उन्होंने छात्रों को किशोरावस्था की चुनौतियों-मुख्यतया सकारात्मक व नकारात्मक व्यक्तित्व की पहचान के बारे में विस्तृत विवरण दिया। इस अवस्था में उत्पन्न होने वाले भावों जैसे क्रोध और प्रेम को नियंत्रित करने का सुझााव भी दिया। उन्होंने कहा जितना हम अपनी पाँचों इंद्रियों को नियंत्रित रखेंगे उतना ही हम जीवन में आगे बढ़ेंगे। क्रोध जो कि एक नकारात्मक भाव है, वह मनुष्य को बाहय व आंतरिक दोनों रुपों में क्षति पहुँचाता है। अपने क्रोध को नियंत्रण न कर सकने की स्थिति में अपने विश्वसनीय मित्रों, माता-पिता, गुरुजनों या अपने-आप से बात करें। उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी स्थिति को या तो स्वीकार करें या बदलें। दूसरों का क्रोध शांत करने के लिए तुरंत माफ़ी माँगकर विनम्रता का परिचय दें। सेशन छात्रों के लिए काफ़ी प्रेरणादायक रहा। उन्होंने छात्रों के प्रश्नों के भी संतोषजनक उत्तर दिए।

कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के छात्र दर्श गोयल ने डॉ स्वाति मिश्रा को उनके कीमती समय व छात्रों को प्रेरित करने के लिए हार्दिक धन्यवाद दिया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य ब्रदर रमेश अमलानाथन, सुपीरियर ब्रदर बाबू वर्गीस, उप-प्रधानाचार्य एवं स्पोर्टस सेक्रेटरी ब्रदर फिलिक्स कुमार, भवनेश नेगी, मार्क गौनसाल्विस, पी॰ डी॰ जायसवाल, जूलियाना डिसूज़ा, स्टॉर्मी हज़ारिका, पल्लवी गोयल, शिक्षकगण व छात्र उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल