वरिष्ठ नागरिक सम्मान दिवस पर रैली निकाली, गोष्ठी का आयोजन किया।

मसूरी : वरिष्ठ नागरिक दिवस पर ऑल मसूरी सीनियर सिटिजन वेलफेयर एसोसिएशन के तत्वाधान में रैली निकाली गयी व बुजुर्गों के सम्मान मे नारेबाजी कर जनता को जागरूक किया गया। रैली तिलक लाइब्रेरी प्रांगण से निकाली गयी जो शहीद भगत सिह चौक इंद्रमणि बडोनी चौक, शहीद स्थल, मालरोड होते हुए गुरूद्वारा साहिब ट्रस्ट गांधी चौक पहुची जहां गुरूद्वारे के सभागार में गोष्ठी का आयोजन किया गया व उसके बाद भंडारे का आयोजन किया गया।

वरिष्ठ नागरिक दिवस पर आयोजित रैली में मसूरी गर्ल्स इंटर कालेज, सनातन धर्म गर्ल्स इंटर कालेज व महात्मा योगेश्वर सरस्वती शिशु विद्यामंदिर इंटर कालेज के छात्र भी शामिल हुए व रास्ते भर बुजुर्गो के सम्मान में नारेबाजी करते रहे। जिसमें कहते है सब वेद पुराण, करो बुजुर्गो का सम्मान, वेद कुरान का यही है मर्म, बुजुर्गो की सेवा हमारा धर्म, बजुर्गों का सम्मान मसूरी की शान, आदि नारे लगाते रहे। गांधी चौक पहुचने पर गोष्ठी का आयोजन किया गया।
इस मौके पर वरिष्ठ नागरिक समिति के महामंत्री नरेंद्र साहनी ने कहा कि सन 1990 को यूनाइटेट नेशन ने वरिष्ठ नागरिक दिवस को शुरू किया जिसका मकसद वरिष्ठ नागरिकों ने जीवन में जो उपलब्धिया प्राप्त की है उनके लिए सम्मानित किया जाय, उनके अनुभवों का लाभ लिया जाय व अगली पीढी को देने का कार्य किया जाय। साथ ही कई समस्यायें है जिनका निवारण किया जाना चाहिए। इस वर्ष 34वां वरिष्ठ नागरिक दिवस मना रहे है, इस बार ओल्ड एज विद एजिंग विद डिग्निटरी है। उन्होंने कहा कि आज समाज में बदलाव हो रहे है, वृद्धों का अपमान किया जा रहा है जो चिंता का विषय है, ऐसे में सामाजिक संगठन वृद्धों की सेवा का कार्य करते है, जिसमें वृद्धों को मेडिकल सुविधा जिसमें भारत सरकार ने पंाच लाख की राशि तय की है। ओल्डएज होम में उतनी देखभाल नहीं होती जितनी परिवार के बीच में होती है इसलिए बच्चों को जागरूक करते है ताकि वे अपने बुजुर्गों का सम्मान व ध्यान रखें। इस मौके पर मदन मोहन शर्मा ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए सम्मान दिवस की घोषणा की तब से लगातार इस दिवस को मनाया जा रहा है। इस दिन मसूरी के बच्चों ने भाग लेकर संकल्प लिया है कि अपने परिवार के वृद्धों का सम्मान करेंगे, सरकार भी योजनाएं चला रही है जो उनके सम्मान के लिए उपयोगी है और यह धीरे धीरे बुजुर्गों के सम्मान समाज का अंग बनता जा रहा है। कार्यक्रम में पूर्व पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने बच्चों का आहवान किया कि बुजुर्गों का सम्मान करें व उनके जीवन से अनुभव लेकर आगे बढे।

इस मौके पर वरिष्ठ नागरिक समिति के अध्यक्ष एएस खुल्लर, जीएस मनचंदा, जीके गुप्ता, हर्षदा वोहरा, रवीद्र गोयल, आरएस मूर्ति, मोहन शाही, अवतार कुकरेजा, मदन मोहन शर्मा, नरेद्र साहनी, आभा खुल्लर, माधुरी शर्मा, रजनी एकांत, सतीश एकांत, रमेश गोयल, सहित बड़ी संख्या में बुजुर्ग मौजूद रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल