वन्यजीव सप्ताह – वन मंत्री उनियाल ने ‘फिलेटली एवं रेपटर फोटो प्रदर्शनी” का शुभारंभ किया।

देहरादून : वन्यजीव सप्ताह दिनांक 02 अकटूबर से 08 अकटूबर 2024 के शुभारंभ के तहत आज दिनांक 02.10.2024 को देहरादून जू में वन विभाग, उत्तराखण्ड द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। भारत सरकार द्वारा इस वर्ष वन्यजीव कार्यक्रम की थीम “मानव वन्यजीव सह-अरितित्व” घोषित की गयी है।

कार्यक्रम के अंतर्गत सर्वप्रथम वन मंत्री सुवोध उनियाल द्वारा उत्तरा आर्ट गैलरी, देहरादून में ‘फिलेटली एवं रेपटर फोटो प्रदर्शनी” का शुभारंभ किया गया। इस प्रदर्शनी में वन्जयीव संर्षण से संबंधित डाक टिकट, पोस्टर लिफाफे, रैपटर प्रजातियों से संबंधित पोस्टर आदि दर्शकों के लिये उत्तरा आर्ट गैलरी में 08 अक्टूवर, 2024 तक जन-सामान्य खुली रहेगी। देहरादून जू में आयोजित कार्यक्रम में वन मंत्री उनियाल द्वारा देहरादून जू में 4 चिड़िया बाड़े तथा एनिमल क्वॉरेंटिन हाऊस के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया। ततृपश्चात जन-जागरूकता हेतु पोस्टर “वन्यजीव और हम, सावधानी से सह अस्तित्व” एवं संजय सँधी द्वारा लिखित पुस्तक “घर पर तितलियाँ और पतंगे पालना” का विमोचन किया गया। कार्यक्रम में राजकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय, गलज्वाड़ी के बच्चों द्वारा स्वागत गान तथा वन्यजीव संर्षण पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

देहरादून जू के पाँच वन कर्मियों को वन्यजीव संरक्षण में उनके सराहनीय कार्य के लिये प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया। वन्यजीव सप्ताह के अवसर पर जू में आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता, फेस पेंटिंग प्रतियोगिता, मेहंदी आर्ट प्रतियोगिता में विभिन्न स्कूल के बच्चों ने प्रतिभाग किया। प्रतियोगिता के विजेता बच्चों को इस अवसर पर वन मंत्री सुबोध उनियाल द्वारा सम्मानित किया गया।

वन मंत्री द्वारा वन्यजीव संर्षण में वन विभाग के प्रयासों की सराहना करते मानव वन्यजीव संघर्ष की घटनाओं के न्यूनीकरण हेतु अधिक प्रभावी कार्यवाही व वन्यजीव संर्षण कार्यों में स्थानीय जनसमुदाय की सहभागिता पर विशेष जोर दिया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्ष कर रहे कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने देहरादून जू में वन्यजीव संरक्षण के प्रयासों की सराहना की तथा इसके विस्तार की आवश्यकता पर बल दिया। विशिष्ट अतिथि राज्यसभा सांसद नरेश बंसल ने मानव और वन्यजीवों के सह-अस्तित्व पर जोर देते हुए वन्यजीवों के महत्व के विषय में बताया।

प्रमुख सचिव वन एवं पर्यावरण आर०के० सुधांशु, ने देहरादून जू में प्रतिवर्ष पर्यटकों की संख्या 7 लाख से अधिक एवं 04 करोड से अधिक राजस्व प्राप्त होने की जानकारी साझा करते हुए देहरादून जू के विस्तार संधी योजना की जानकारी दी गयी।

प्रमुख वन संरक्षक (HoFP) धनंजय मोहन ने विभाग द्वारा वन्यजीव संरक्षण की दिशा में किये जा रहे कायों के संबंध में अवगत कराते हुए इस संबंध में निरन्त जन-जागरूकता तथा जन-सहभागिता के विषय में जानकारी साझा की।

प्रमुख वन संरक्षक (वन्यजीव) रंजन कुमार मिश्र के द्वारा दि० 02 अक्टूबर से 08 अक्टूबर 2024 तक वन्यजीव सप्ताह के अंतर्गत उत्तराखण्ड राज्य में वन विभांग के द्वारा आयोजित कराये जाने वाले कार्यक्रमों के बारे में सविस्तार से जानकारी सार्वजनिक की। प्रभागीय वनाधिकारी देहरादून एवं निदेशक, देहरादून जू नीरज कुमार ने अन्त में सभी अतिथिगण का धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन आरती मैठाणी, सहायक वन संरक्षक द्वारा किया गया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल