13 वर्षीय मासूम की मृत्यु के बाद वन विभाग ने 6 अनुभवी विभागीय शूटरों को घटनास्थल पर तैनात।

टिहरी गढ़वाल : जनपद टिहरी अन्तर्गत घनसाली प्रखंड के महगांव में 19 अक्टूबर की सांय 13 वर्षीय बालिका साक्षी की गुलदार के हमले में आकस्मिक मृत्यु की सूचना पर वन विभाग की टीम प्रभागीय वनाधिकारी के निर्देशन में लगातार सि्थति पर कड़ी नजर बनाए हुए है। गुलदार से निपटने के लिए घटनास्थल के समीप कैमरा ट्रेप की प्रभावी व्यवस्था की गई है। विभागीय टीम को बीमा लाईट्स, बाक्स लाईट्स व आधुनिक उपकरणों से लैस किया गया है, ताकि गुलदार/तेन्दुआ की गतिविधियां चिन्हित की जा सकें। इसे निष्प्रभावी करने के उद्देश्य से 6 अनुभवी विभागीय शूटरों को घटनास्थल पर तैनात कर दिया गया है। प्रभावित परिवार को अनुमन्य राहत राशि वितरण शीघ्र सुनिश्चित किया गया है।

सुरक्षा की दृष्टि से वन प्रभाग की ओर से पहले से स्थापित सोलर पैनल/लाईट्स के अतिरिक्त गांव के मुख्य व वन मार्गो पर पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था की कार्यवाही तत्काल प्रारम्भ कर दी गई है।
माननीय मंत्री जी ने घटना पर गहरा दुःख व्यक्त करते हुए शोकाकुल परिवार के साथ विभाग को शामिल किया। माननीय मंत्री जी ने विभाग को मानव-वन्य जीव संघर्ष की घटनाओं पर प्रभावी नियंत्रण हेतु दीर्घकालिक उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। फील्ड कर्मचारियों को अधिक मुस्तैद रखने का भी निर्देश दोहराया गया व स्थानीय जनता व जनप्रतिनिधियों का सकारात्मक सहयोग से ग्रामीणों का विश्वास प्राप्त कर सि्थति सामान्य बनाने में मददगार होगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल