गणतंत्र दिवस पर PM मोदी द्वारा पहनी गयी टोपी बना चर्चा का विषय, उत्तराखंड के इस शहर में तैयार होती हैं यह टोपियां।

मसूरी : गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा धारण की गई उत्तराखंड की टोपी पर चर्चाएं शुरू हो गयी हैं। उत्तराखंड सहित देश दुनिया में इस टोपी के बारे में सभी ने अपनी अपनी प्रतिक्रियाएं देने शुरू कर दी है।
बता दें कि यह टोपी उत्तराखंड के पर्यटन नगरी मसूरी में तैयार की गई है।
यह टोपियां मसूरी शहर में संचालित SOHAM Himalayan Center में सेंटर के संचालक समीर शुक्ला व उनकी पत्नी की देख रेख में तैयार की जाती है। व डिमांड के अनुसार विभिन्न राज्यों में भेजी जाती हैं।
टोपी को लेकर सेंटर के संचालक समीर शुक्ला ने बताया कि आज उन्हें इस बात की बहुत खुशी है कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गणतंत्र दिवस के खास अवसर पर उनके सेंटर में तैयार की गई टोपी को धारण किया है। यह मसूरी के साथ ही पूरे उत्तराखंड के लिए गौरव का विषय है। उन्होंने बताया कि इस टोपी का नाम ब्रह्मकमल पहाड़ी टोपी है एवं यह टोपी मसूरी व आसपास के स्थानीय कारीगरों द्वारा तैयार की जाती है। जिसके बाद इसमें चार रंगों की एक पट्टी लगाई गई है जो कि प्रकृति के विभिन्न तत्वों को दर्शाती है व उत्तराखंड का सर्वश्रेष्ठ पुष्प ब्रह्मकमल का चिह्न लगाया गया है। समीर शुक्ला ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा ब्रह्मकमल पहाड़ी टोपी धारण करने के बाद आज लगता है कि विगत वर्षों की मेहनत रंग लायी है।

वहीँ मसूरी विधायक व मंत्री गणेश जोशी ने SOHAM Himalayan Center व समीर शुक्ला को बधाई देते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है कि “मुझे आप सभी को बताते हुए गर्व है कि आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर आदरणीय प्रधानमंत्री Narendra Modi जी द्वारा धारण की गई पहाड़ी टोपी हमारी मसूरी में SOHAM Himalayan Centre के समीर जी द्वारा तैयार की गयी है।
समीर जी के प्रयासों द्वारा कई लोकल कारीगरों को रोज़गार के अवसर प्राप्त हो रहे हैं। क्षेत्र का प्रतिनिधि होने के नाते मेरा सदैव यह प्रयास रहता है कि इस प्रकार की सकरात्मक पहल में हर संभव सहायता प्रदान करूँ।
आज यह पहाड़ी टोपी पहन कर मोदी जी ने यह साफ़ कर दिया कि #VocalForLocal उनके लिए केवल एक नारा मात्र नहीं है बल्कि उनका संकल्प है।
मैं सोहम हिमालयन सेंटर के सभी लोगों को इस उपलब्धि के लिए बधाई देता हूँ और आशा करता हूँ की आपकी यह टोपी इसी प्रकार न केवल देश बल्कि विदेशों में भी उत्तराखंड की संस्कृति का प्रचार प्रसार करेगी।”

Spread the love

1 thought on “गणतंत्र दिवस पर PM मोदी द्वारा पहनी गयी टोपी बना चर्चा का विषय, उत्तराखंड के इस शहर में तैयार होती हैं यह टोपियां।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल