भारी बारिश से रात को पुश्ता ढहा, बिजली का ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त, रोड बंद, बड़ा हादसा टला।

मसूरी : मैसानिक लॉज बस स्टैण्ड के निकट एक निजि संपत्ति का बडा पुश्ता रात को गिर जाने से पिक्चर पैलेस जाने वाला मार्ग बंद हो गया वहीं कुलड़ी क्षेत्र की बिजली ट्रांसफार्मर क्षति ग्रस्त हो जाने से बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई। जिसके कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं पुश्ते के समीप एक होम स्टे बाल बाल बच गया। मध्य रात्रि को ही जेसीबी लगाकर रोड को खोल दिया गया है। वहीं नगर पालिका का आधुनिक हवाघर भी पुश्ता ढहने से दब गया।
मैसानिक लॉज बस स्टैण्ड के समीप एक प्राइवेट संपत्ति का पुश्ता ढहने से बड़ा हादसा होते होते बच गया। अगर यह पुश्ता दिन में ढहता तो बडे जनधन की हानि हो सकती थी। जहां पुश्ते के पत्थर व मलवा गिरा वहां पर नगर पालिका ने अत्याधुनिक यात्री विश्रामगृह बनाया था जिसमें बड़ी संख्या में पर्यटक व स्थानीय लोग दिनभर कोई बस की प्रतीक्षा करने के लिए व कुछ आराम करने के लिए बैठे रहते थे, अगर यह घटना दिन की होती तो बडा नुकसान हो सकता था। लेकिन रात को होने के कारण धनजन की हानि नहीं हुई। लेकिन पुश्ता ढहने से विद्युत विभाग को मुख्य ट्रांस फार्मर टूट गया व विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई व विद्युत विभाग का बडा नुकसान हो गया। वहीं पुश्ते के बगल में सावित्री होम स्टे बाल बाल बच गया हालांकि वह इन दिनों पर्यटकों की कमी के कारण रात को कोई नहीं था लेकिन इससे दहशत हो गई वहीं होम स्टे के उपर एक पेड़ गिरने वाला है अगर वह गिर गया तो होम स्टे को बडा नुकसान हो सकता है। इसे बचाने के लिए तत्काल वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची व पेड़ को काटने के निर्देश दे दिए गये है। मालूम हो कि गत वर्ष भी यहा पर दो बडे पेड गिरे थे जिसमें चार टैक्सियां दब गई थी लेकिन इस बार वहां पर हवाघर बनने व बिजली का ट्रांसफार्मर लग जाने के कारण टैक्सियां नहीं खडी थी।

इस संबंध में भाजपा के पूर्व मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल ने कहा कि पिछले हाल ही रामप्रिया हाउस के दो पेड गिरे थे जिसमें बडा नुकसान हुआ था इस बार भी बडा नुकसान हुआ है। वहां पर एक पेड गिरने वाला है जिसे कटवाने के लिए डीएफओ को फोन किया गया व उनके आदेश के बाद पेड़ काटना शुरू कर दिया गया है। लेकिन अभी भी उससे सावित्री सटे होम स्टे को खतरा है। उन्होंने कहा कि इस संबध में मंत्री व मसूरी विधायक गणेश जोशी को अवगत करा दिया है वह इन दिनों विधानसभा सत्र में गैरसैंंण गये है वहां से लौटने पर वह भी यहां निरीक्षण करेगे व प्रशासन को बचाव के लिए निर्देशित करेगे ताकि आगे होने वाले नुकसान से बचा जा सके। वहीं सावित्री होम स्टे स्वामी देवी गोदियाल ने कहा कि वह रात भर से ही घबरायें हैं व होम स्टे को खतरा होने से बंद कर दिया गया है। बारिश लगातार होने से पेड गिरने का खतरा है, जिसके कारण होम स्टे को नुकसान हो सकता है। इस संबंध में डीएफओ व एसडीएम को अवगत करा दिया गया है वहीं प्रशासन ने व वन विभाग ने पेड कटवाने का कार्य शुरू कर दिया गया है व उन्होने राहत सहायता देने की मांग की है।

वहीं नगर पालिका अधिशासी अधिकारी राजेश नैथानी ने कहा कि नगर पालिका का आधुनिक हवाघर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है व बडा़ा बोर्ड हिल गया है जिसके लिए संपत्ति स्वामी को नोटिस भेजने की प्रक्रिया शुरू की गई है।

वहीं विद्युत विभाग के एसडीओ पंकज थपलियाल ने बताया कि विभाग को 865 लाख का ट्रांस फार्मर इसकी जद में आ गया है जिससे पूरे क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति बाधित रही वहीं अन्य क्षेत्रों को दूसरी लाइन से दे दी गई है लेकिन घटना स्थल के आस पास के क्षेत्र में रात तक ही बिजली की आपूर्ति की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि जब तक ट्रासफार्मर के स्थान को खाली नहीं किया जाता बिजली की आपूर्ति नहीं की जा सकती जिसके लिए बड़ी क्रेन मंगाई गई है जो भारी होने के कारण न ही मसूरी देहराूदन मार्ग से आ सकती है और न ही एलकेडी मार्ग से यह मशीन विकास नगर यमुना पुल होते हुए मसूरी पहुंचेगी उसके बाद ही कार्य किया जा सकता है। वहीं उन्होने यह भी कहा कि विद्युत विभाग को हुए नुकसान पर विभाग संपत्ति स्वामी को नोटिस भी देगा। नायब तहसीलदार कमल राठौर ने भी मौके पर जाकर निरीक्षण किया व आवश्यक निर्देश दिए वहीं होम स्टे स्वामी की सहायता की मांग पर भी विचार किया जायेगा। वही कहा कि रोड से मलवा हटाने के लिए लोक निर्माण की जेसीबी लगा दी गई है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *