नाग मंदिर में नाग पंचमी पर मेला आयोजित, श्रद्धालुओं का दर्शन हेतु सैलाब उमड़ा।

मसूरी : नाग पंचमी पर ग्राम सभा क्यारकुली भटटा के ईष्ट देव भगवान नाग देवता के मंदिर में हजारों श्रद्धांलुओं ने दर्शन कर परिवार की खुशहाली की कामना की। इस मौके पर ग्रामीणों ने भगवान नाग देवता की प्रतिमा पर दूध, दही, घी, सहित नारियल व प्रसाद चढाया व परिवार की सुख समृद्धि की कामना की।
कार्ट मेंकंटी रोड नाग देवता मंदिर में प्रातः भगवान नाग देवता का स्नान कर पूजा अर्चना की गई व पारंपरिक वाद्य यंत्रों की थाप पर देवता अवतरित हुए। इसके बाद देवता के दर्शनों के लिए भीड़ उमड़नी शुरू हो गई व अपराहन तक मंदिर में भक्तों की लंबी कतारें लगी रही। इस मौके पर मेले का भी आयोजन किया गया था। मंदिर में नाग देवता के दर्शन करने भटटा, क्यारकुली, बासाघाट, रिखोली भिरतली सहित देहराूदन से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने नाग देवता के मंदिर में आकर दर्शन किए व दूध दही, घी, रोट प्रसाद चढाया तथा परिवार के खुशहाली की कामना की। मंदिर में दर्शन के लिए लंबी कतारें लगी रही। वहीं दूसरी ओर मंदिर समिति की ओर से भंडारे का आयोजन भी किया गया था जिसमें सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।

इस मौके पर मंदिर समिति के सदस्य होशियार सिंह थापली ने कहाकि नाग देवता का पौराणिक मंदिर चार सौ साल से भी अधिक पुराना है जिस पर दूर दराज सहित आस पास के श्रद्धालुओं की नाग मंदिर में बड़ी आस्था है लोग यहां मन्नते मांगने आते है व उनकी मन्नतें पूरी होती हैं। इस मौके पर सामाजिक कार्यकर्ता राकेश रावत ने कहा कि एक किवदंती के अनुसार एक गांव वाले की गाय रोज इस स्थान पर आकर दूध देती थी जब गाय घर पहुंचती थी तो घर वाले परेशान है कि इसका दूध कहां जाता है कहीं कोई निकाल तो नहीं रहा है जिस पर गाय वाला उसके पीछे गया तो देखा कि गाय टीले पर एक पत्थर पर खड़ी है और दूध की धार अपने आप निकल रही है। जिस पर वहां खुदाई की गई तो नाग देवता की प्रतिमा निकली तब से यहां पर मंदिर बना कर पूजा की जाती है जो न्याय का देवता है तथा लोगों में बड़ी श्रद्धा है। श्रद्धालु माधुरी टम्टा ने बताया कि वह पिछले कई वर्षों से यहां आती हैं तथा नाग देवता के प्रति बड़ी श्रद्धा है, वह श्रद्धालुओं की मनोकामना पूरी करते हैं। इस मौके पर एक सप्ताह से भगवान शिव पुराण की भी समापन हो गया।

इस मौके पर मंदिर समिति के अध्यक्ष दयाल सिंह रावत, हुकम सिंह रावत, जितेंद्र रावत, इंद्र सिंह रावत, दयाल सिंह रावत, गौरव सिंह रावत, संतोष थापली, सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजुूद रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *