स्वच्छता सर्वे में पर्यटन नगरी मसूरी को उत्तराखंड में मिला पहला स्थान।

मसूरी : नगर पालिका परिषद ने स्वच्छता के क्षेत्र में लंबी छलांग लगाकर बड़ी उपलब्धि हासिल की है। भारत सरकार के स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में मसूरी नगर पालिका ने उत्तराखंड में पहला स्थान हासिल किया है। वहीं पहला स्थान प्राप्त करने पर भारत सरकार द्वारा 25 लाख का पुरूस्कार मसूरी नगर पालिका को दिया जायेगा।
पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने बताया कि मसूरी ने भारत सरकार के स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत उत्तराखंड में पहला व देश में 91वां स्थान हासिल कर लिया है जिसके लिए सभी शहरवासियों सहित पालिका परिषद के सभी सदस्यों, स्टॉफ व पालिका स्वास्थ्य विभाग, कीन संस्था, हिलदारी, होटलियर्स, टेªडर्स तथा शहर के सामाजिक संगठनों का विशेष आभार व्यक्त किया गया है। नगर पालिकाअध्यक्ष अनुज गुप्ता ने कहा कि यह मसूरी के लिए गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि इस उपलब्धि पर भारत सरकार की ओर से 25 लाख रूपये पुरूस्कार के रूप में दिए जायेंगे। उन्होंने कहा कि मसूरी को उत्तर भारत के सबसे स्वच्छ हिलस्टेशन के संकल्प का यह प्रयास सभी के सहयोग से पूरा होने जा रहा है। उन्होंने शहर वासियों, सामाजिक संस्थाओं व पालिका स्वास्थ्य विभाग, कीन व हिलदारी का आहवान किया है कि वे इस रैंकिंग को बनाये रखने में सहयोग करते रहें।

पालिकाध्यक्ष गुूप्ता ने कहा कि मसूरी नगर पालिका को स्वच्छता के क्षेत्र में पहला स्मार्ट हिल सिटी बनाने का प्रयास शुरू हो चुका है जिसके तहत हर क्षेत्र के स्वच्छता कर्मियों को मोबाइल फोन दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मसूरी एक पर्यटक स्थल है जहां पर्यटक यहां का प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेने आते है और अब स्वच्छता के लिए भी जाना जायेगा और पालिका इसी संकल्प के साथ कार्य कर रही है। स्वच्छता के क्षेत्र में मसूरी को उत्तराखंड का पहला शहर घोषित होने पर शहर वासियों व विभिन्न सामाजिक संगठनों ने भी खुशी व्यक्त की व नगर पालिका सहित कीन, हिलदारी व पालिका स्वास्थ्य विभाग को बधाई दी। इस मौके पर होटल एसोसिएशन उत्तराखंड के अध्यक्ष संदीप साहनी ने कहा कि यह मसूरी के लिए गर्व की बात है इससे निश्चित ही पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। मसूरी व्यापार संघ के अध्यक्ष रजत अग्रवाल ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि नगर क्षेत्र को स्वच्छ बनाने में हिलदारी व कीन संस्था ने पालिका के सहयोग से जो योजना बनाई आज वह धरातल पर आ गई है और इसी के परिणाम स्वरूप मसूरी उत्तराखंड का पहला स्वच्छ शहर नामांकित हुआ है। इसके लिए सभी बधाई के पात्र है और आगे भी इसी तरह से सभी के सहयोग से शहर की स्वच्छता को बनाये रखने के लिए कार्य किया जाता रहेगा। वहीं होटल एसोसिएशन मसूरी के सचिव संजय अग्रवाल ने कहा कि यह मसूरी के लिए निश्चित ही गर्व करने वाली बात है इससे पूरे देश में सकारात्मक संदेश जायेगा। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए जहां नगर पालिका परिषद के प्रयास रहे वहीं नेस्ले का विशेष योगदान रहा जिन्होंने हिलदारी की मदद से मसूरी को देश का सबसे स्वच्छ हिल स्टेशन बनाने का निर्णय लिया और आज यह सफल होता दिख रहा है। इस मौके पर हिलदारी के प्रोजेक्ट मैनेजर अरविंद शुक्ला ने कहा कि हिलदारी ने मसूरी को उत्तर भारत का सबसे सुंदर व स्वच्छ हिल स्टेशन बनाने की पहल नेस्ले के माध्यम से की थी जिसमें कीन संस्था व नगर पालिका ने पूरा सहयोग किया वहीं शहर वासियों ने भी पूरा सहयोग दिया जिसके कारण यह मुहिम रंग लाई व मसूरी को स्वच्छता में उत्तराख्ंाड का पहला स्थान हासिल हुआ।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सोशल मीडिया वायरल